Menu
blogid : 1412 postid : 528

जल उठी फ़िर ..क्रांति की एक मशाल

मेरी आवाज सुनो
मेरी आवाज सुनो
  • 88 Posts
  • 716 Comments

मशाल

किसन बाबूराव हजारे

जन्म :15 जून 1938 को महाराष्ट्र के अहमद नगर के भिंगर कस्बे में।

पिता: मजदूर थे,और  दादा फौज में।

सातवीं तक।

बतौर ड्राइवर पंजाब में।

उनकी पेंशन का सारा पैसा गांव के विकास में खर्च होता है। आज हम जीसका परिचय दे रहे हैं उन्होंने अपनी एक आवाज़ से सारे भारत में क्रांति की एक मशाल जलाई है ।

देखें क्या है ये लोकपालबील!!!!

लोकपाल विधेयक की मुख्य विशेषताओं पर एक नज़र:

1. हर राज्य में केंद्र लोकायुक्त पर लोकपाल  का गठन किया जाएगा।

2. सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग की तरह, वे पूरी तरह से सरकारों से स्वतंत्र हो जाएगा।

3. भ्रष्ट लोगों के खिलाफ मामले पर साल के तक के लिए भी  और नहीं ठहराया  जायेगा। किसी भी मामले में जांच के लिए एक वर्ष में पूरा करना होगा। भ्रष्ट राजनीतिज्ञ अधिकारी, को  दो साल के भीतर जेल भेज दिया जायेगा।

4. यदि किसी भी नागरिक के किसी भी काम किसी भी सरकारी कार्यालय में निर्धारित समय में नहीं किया है, लोकपाल दोषी अधिकारियों, जो शिकायतकर्ता को मुआवजे के रूप में दिया जाएगा और उस पर वित्तीय जुर्माना लगाया  जाएगा।

5. लोकपाल के लिए एक साल में अपनी जांच पूरी करनी होगी, परीक्षण पर अगले एक साल में हो सकता है और दोषी दो साल के भीतर जेल जाना होगा।

6 उसके सदस्यों नेताओं द्वारा न्यायाधीशों, नागरिक और संवैधानिक अधिकारियों और नहीं द्वारा चयन किया जाएगा एक पूरी तरह से पारदर्शी और भागीदारी की प्रक्रिया के माध्यम से होगा।

7. लोकायुक्त का पूरा कामकाज पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएगा। लोकपाल के किसी भी अधिकारी के खिलाफ यदि कोई शिकायत है तो  जांच की जाएगी और अधिकारी दो महीने के भीतर खारिज कर दिया जायेगा।

8. यदि आपका राशन कार्ड या पासपोर्ट या मतदाता कार्ड या नहीं किया जा रहा बनाया है या हो सकता है पुलिस द्वारा  या किसी अन्य काम निर्धारित समय में नहीं किया जा रहा है ।लोकपाल करने के लिए यह एक महीने के समय में किया होगा। राशन की तरह भ्रष्टाचार के किसी मामले की रिपोर्ट को  बाजार में बेच देते सकता है। गरीब गुणवत्ता की सड़कों का निर्माण किया गया है या पंचायत फंड बाजार में बेच देते जा रहा है।लोकपाल के लिए एक साल में अपनी जांच पूरी करनी होगी।

9. सीवीसी, विभागीय सतर्कता और सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा लोकपाल में विलय हो जाएगा. लोकपाल पूर्ण शक्तियां और मशीनरी के लिए स्वतंत्र जांच और किसी भी अधिकारी न्यायाधीश, या राजनीतिज्ञ अभियोग होंगे।

10. यह लोकपाल का कर्तव्य होगा कि जो लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे हैं उन्हें सुरक्षा प्रदान कि जाएगी।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh